Search This Blog

Sunday, February 3, 2019

IQ क्या होता है?

IQ का पूरा नाम Intelligence Quotien है, इसे हिंदी में बुद्धिलब्धि कहा जाता है । इससे किसी व्यक्ति की बुद्धि को आंका जाता है ।
“मुझे सबसे खुशहाल व्यक्ति बनना है । मुझे सफल बनना है। मुझे इसकी तरह बनना है। मुझे उसकी तरह बनना है । मुझे यह चाहिए!, मुझे वह चाहिए!” हम इन सभी इच्छाओं को कैसे पूरा करते हैं? या अधिक उपयुक्त: दूसरों की तुलना में इन इच्छाओं को प्राप्त करने में हमें क्या बेहतर बना देगा? इन सभी आवश्यकताओं को कैसे पूरा करना है यही सोच बुद्धि है । एक सार्थक तरीके से नई और बदलती स्थितियों का जवाब देने की क्षमता है। उद्देश्य से कार्य करने और किसी के पर्यावरण के साथ प्रभावी ढंग से निपटने के लिए तर्कसंगत सोचने की समग्र क्षमता है।
सरल शब्दों में कहूँ तो सही कार्य को, सही तरीके से, सही समय पर, सही स्थान पर करना ही बुद्धि है । हम में से ज्यादातर जानते हैं कि आइंस्टीन के पास 160 से अधिक का आईक्यू था। उच्च आईक्यू वाले लोगों के पास बेहतर स्वास्थ्य हो सकता है, उनकी नौकरियों में बेहतर प्रदर्शन हो सकता है।

No comments:

Post a Comment